E Shram इ-श्रम की अगली क़िस्त 1 हजार कब मिलेगी, जाने Date? लिस्ट मैं देखे अपना नाम

अगर आप भी इसमें कार्ड धारक हैं तो आप सभी के लिए खुशखबरी है क्योंकि ई-श्रम कार्ड धारकों के खाते में पैसा आना शुरू हो गया है, जो खाते में ₹500 से लेकर 2000और 1500 रुपए तक आने लगा है। आप सब यहां से भी चेक कर सकते हैं। जिसकी पूरी जानकारी और महत्वपूर्ण लिंक्स यहाँ पर दिए गए हैं, जिसके द्वारा आप सभी अपने पैसे की स्थिति की जांच कर सकते हैं क्योंकि आपका सारा पैसा आपके बैंक खाते में डिजिटल माध्यम से भेजा जाने लगा है, जिसे आप सभी यहाँ से देख सकते हैं। हुह। चेक आउट करते समय आप अपने पैसे की स्थिति भी देख सकते हैं।

श्रमिक वर्ग के निवासियों की सहायता के लिए, केंद्र सरकार और राज्य सरकार ने नए कार्यक्रम स्थापित किए। इसी तरह सामाजिक और आर्थिक विकास सुनिश्चित करने के लिए सरकार ई लेबर कार्ड धारकों को ई लेबर कार्ड जारी करती है। असंगठित क्षेत्र का प्रत्येक कर्मचारी जिसने ई-श्रमिक कार्ड प्राप्त किया है या आवेदन किया है, वह आधिकारिक इंटरनेट वेबसाइट पर जाकर अपना ई-श्रम कार्ड देख सकता है और डाउनलोड कर सकता है। इस लेख में, हम आपको ई श्रम कार्ड सूची के बारे में विवरण देंगे। ताकि आप घर बैठे ई श्रम कार्ड न्यू लिस्ट में अपना नाम चेक कर सकें।

E Shram Card Status यहाँ से चेक करें अपना पेमेंट

ई श्रम भत्ता 2023: ई श्रम कार्ड के तहत पंजीकृत सभी श्रमिकों को ₹1000 प्रति माह का आर्थिक लाभ दिया जाएगा, इसके लिए राज्य सरकार अपने स्तर पर काम कर रही है और सरकार ने इस योजना के तहत भत्ते की राशि भेजने का निर्णय लिया है . कार्यक्रम भी शुरू कर दिया गया है। श्रम विभाग के अनुसार 90 प्रतिशत तक मजदूरों का पंजीयन हो चुका है और शेष लोगों का ई श्रम कार्ड 2023 के तहत जल्द से जल्द पंजीयन करा लिया जाये. E shram card ka pesa kb aayega.

असंगठित क्षेत्र क्या है और इसमें किस तरह के लोग शामिल हैं

सरल शब्दों में बात करें तो एक संगठित क्षेत्र का अर्थ है एक ऐसा क्षेत्र जिसका कोई संगठन नहीं है, यानी सरल शब्दों में कहें तो आपको काम करने के लिए किसी भी प्रकार का वेतन नहीं मिल रहा है, आप किसी ऐसे काम से जुड़े हैं जिसके तहत आपको हमेशा काम नहीं मिलता है। रहता था। संगठित क्षेत्र में निजी या सार्वजनिक क्षेत्र के श्रमिक शामिल होते हैं जो नियमित वेतन, वजीफा, या अन्य लाभ प्राप्त करते हैं जिसमें भविष्य निधि और ग्रेच्युटी के रूप में अवकाश और सामाजिक सुरक्षा शामिल है। यानी अगर आप संगठित क्षेत्र से आते हैं तो आप ई-श्रम योजना के पहले लाभार्थी नहीं हो सकते हैं और आपको इसका लाभ नहीं मिलेगा।

State Wise E – Shramik Card

E Shramik Andhra PradeshVisit Here
E Shramik AssamVisit Here
E Shramik ArunachalVisit Here
E Shramik BiharVisit Here
E Shramik ChhattisgarhVisit Here
E Shramik ChandigarhVisit Here
E Shramik DelhiVisit Here
 E Shramik GoaVisit Here
E Shramik GujaratVisit Here
E Shramik HaryanaVisit Here
 E Shramik HPVisit Here
 E Shramik JharkhandVisit Here
E Shramik JammuVisit Here
E Shramik KashmirVisit Here
 E Shramik KeralaVisit Here
E Shramik KarnatakaVisit Here
E Shramik MPVisit Here
E Shramik MaharashtraVisit Here
 E Shramik OdishaVisit Here
E Shramik PunjabVisit Here
 E Shramik RajasthanVisit Here
 E Shramik TelanganaVisit Here
E Shramik TamilnaduVisit Here
E Shramik UPVisit Here
 E Shramik UttarakhandVisit Here
E Shramik West BengalVisit Here

 

e-Sharm Card 2023 ई-श्रम कार्ड भत्ता कब और किस को मिलेगा यहां देखें :- दोस्तों जैसा कि आप जानते हैं कि लोग ई-शाम कार्ड के माध्यम से भुगतान करते हैं कि 500 रुपये की चौथी किस्त सरकार द्वारा सभी खातों के खाते में जगह दी गई है, ऐसे में सभी मजदूर इंतजार कर रहे हैं कि पैसा कब आएगा। उनके खाते में जमा किया जाए। साथ ही लेबर कार्ड की चौथी किस्त सरकार द्वारा आवंटित की जाएगी, ऐसे में अगर आपके मन में भी यह सवाल है कि पैसा कब आएगा, तो अगर आप भी इस सवाल का जवाब देना चाहते हैं, तो मैं आपसे अनुरोध है कि इस पोस्ट को अंत तक पहुचाये।- E shram card ka pesa kb aayega.

तदनुसार, श्रम और रोजगार मंत्रालय ने असंगठित श्रमिकों (NDUW) का एक राष्ट्रीय डेटाबेस बनाने के लिए एक e-Sharm Card पोर्टल विकसित किया है, जिसे आधार से जोड़ा जाएगा। इसमें नाम, व्यवसाय, पता, शैक्षिक योग्यता, कौशल प्रकार, परिवार का विवरण आदि का विवरण होगा, ताकि उनकी रोजगार क्षमता का अधिकतम लाभ उठाया जा सके और उन्हें सामाजिक सुरक्षा योजनाओं का लाभ मिल सके। यह प्रवासी श्रमिकों, निर्माण श्रमिकों आदि सहित असंगठित श्रमिकों का पहला राष्ट्रीय डेटाबेस है।

E sharm card बनाने के लिए कौन से दस्तावेज़ :-

  • आधार कार्ड
  • मूल निवास प्रमाण पत्र
  • बैंक डिटेल की जानकारी
  • पासपोर्ट साइज का फोटोग्राफ
  • मोबाइल नंबर आधार से लिंक होना चाहिए

e-Sharm Card बनवाने के क्या फायदे हैं :-

ई-श्रम योजना वास्तव में केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गई एक योजना है जो देश में मौजूद प्रत्येक असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों का डेटा एकत्र करने का काम करेगी, वास्तव में यह असंगठित श्रमिकों का एक राष्ट्रीय डेटाबेस होगा जिसके तहत इसके बारे में पूरी जानकारी उपलब्ध होगी। असंगठित क्षेत्र के कामगार मिलेंगे। ई-श्रम कार्ड योजना के तहत पंजीकृत होने के बाद, असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों को केंद्र सरकार यानी राज्य सरकार द्वारा शुरू की गई किसी भी योजना के सुचारू संचालन में मदद की जाएगी, जो इन लोगों को सीधे लाभ दे सके, ताकि असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों को सेक्टर को मिलेगा सीधा फायदा और आपको शीघ्र लाभ प्राप्त होगा।

असंगठित क्षेत्र क्या है और इसमें किस तरह के लोग शामिल हैं?

सरल शब्दों में बात करें तो संगठित क्षेत्र का मतलब एक ऐसा क्षेत्र है जिसमें कोई संगठन नहीं है, यानी सरल शब्दों में आपको काम करने के लिए किसी भी प्रकार का वेतन नहीं मिल रहा है, आप किसी ऐसे काम से जुड़े हैं जिसके तहत आपको हमेशा काम नहीं मिलता है’ संगठित क्षेत्र में जीवन में निजी या सार्वजनिक क्षेत्र के कर्मचारी शामिल हैं जो नियमित वेतन, वेतन या अन्य लाभ प्राप्त करते हैं जिसमें भविष्य निधि और उपदान के रूप में अवकाश और सामाजिक सुरक्षा शामिल है। यानी अगर आप संगठित क्षेत्र से आते हैं तो आप ई-श्रम योजना के पहले लाभार्थी नहीं हो सकते हैं और इसका लाभ आपको नहीं मिलेगा।

E shram card बनाने की योग्यता क्या होगी :-

  • आवेदक को भारत का निवासी होना आवश्यक
  • उम्र 15 से 59 साल
  • इनकम टैक्स ना देता हो
  • आवेदन कर्त्ता EPF और ESIC का सदस्य नहीं होना चाहिए
  • असंगठित क्षेत्र में कार्य करता हूं I

e-Sharm Card बनवाने के लिए कौन कौन से दस्तावेज देने होते हैं :-

  • नाम और व्यवसाय
  • पते का विवरण
  • शैक्षणिक क्वालिफिकेशन
  • कौशल विवरण
  • पारिवारिक विवरण
  • Aadhar Number/Aadhaar Card
  • आधार से जुड़ा एक वैध मोबाइल नंबर।
  • IFSC कोड के साथ बैंक खाता संख्या

असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों के कुछ उदाहरण निम्नलिखित हैं :-

  • छोटे और सीमांत किसान
  • एकृषि मजदूर
  • शेरक्रॉपर्स
  • मछुआरे
  • पशुपालन में लगे लोग बीड़ी रोलिंग
  • लेवलिंग और पैकिंग भवन और निर्माण श्रमिक
  • चमड़े के कर्मचारी
  • बुनकरों
  • बढ़ाई
  • नमक कार्यकर्ता
  • ईट भट्टों और पत्थर की खदानों में काम करने वाले मजदूर
  • आरा मिल में काम करने वाले

ई श्रम योजना के लाभ

वैसे तो ई-वर्क कार्ड योजना के कई लाभ हैं, जो सीधे असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों को मिलेंगे, लेकिन मुख्य लाभ इस प्रकार हैं:-

इस डेटाबेस के आधार पर मंत्रालय/सरकार द्वारा सामाजिक सुरक्षा योजना लागू की जाएगी। परिचित को सुरक्षा : भीम योजना का लाभ मिलेगा
NDUW पीएम सुरक्षा के पंजीकृत कर्मचारी भी योजना का लाभ उठा सकते हैं और पंजीकरण के बाद उन्हें 1 वर्ष के लिए प्रीमियम के भुगतान से छूट दी जाएगी।

Eshram Admin Login प्रोसेस स्टेप बाय स्टेप

  1. सबसे पहले ई-श्रम योजना की आधिकारिक वेबसाइट Esram.gov.in पर विजिट करें।
  2. ️ जैसे ही आप वेबसाइट पर जाएंगे आपके सामने इसका होमपेज खुल जाएगा होम पेज पर मेन्यू बार में सबसे अंत में एडमिन लॉगिन का ऑप्शन नजर आएगा । ️ एडमिन लॉगइन के लिंक पर क्लिक करते ही आपके सामने एक नया पेज खुल कर आ जाएगा ।
  3. यहां आपको अपनी ईमेल आईडी और पासवर्ड डालना है, फिर दिए गए कैप्चा कोड को दर्ज करके साइन इन के बटन पर क्लिक करना है।
  4. जैसे ही आप साइन इन बटन पर क्लिक करेंगे आपका ईशराम लॉगिन आसानी से हो जाएगा ।

E Shram Portal पर शिकायत दर्ज करने की प्रक्रिया

  1. सबसे पहले ई-श्रम योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। ️ जैसे ही आप वेबसाइट पर जाते हैं आपके सामने इसका होमपेज खुल जाएगा
  2. होम पेज पर आपको हमसे संपर्क करें के तहत शिकायत का विकल्प दिखाई देगा ।
  3. और श्रम शिकायत E Shram Portal Grievance वाले ऑप्शन पर क्लिक करें, आपके सामने एक नया पेज खुल कर आएगा।
  4. NDUW Card शिकायत ऑनलाइन रजिस्टर, राम ना, यूएएन कार्ड, एनडीयूडब्ल्यू कार्ड ️ यहां आपको शिकायत अधिकारी का नंबर और उनके कार्यालय का विवरण दिखाई देगा जहां आप उनसे ऑफलाइन या ऑनलाइन माध्यम से संपर्क कर सकते हैं।

शिकायत स्थिति जांच प्रक्रिया ई श्रम पोर्टल

  1. सबसे पहले आपको ई श्रम पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  2. जैसे ही आप वेबसाइट पर जाएंगे आपके सामने इसका होम पेज खुल जाएगा होम पेज पर मौजूद मेन्यू बार में आपको कॉन्टैक्ट्स के तहत शिकायत का विकल्प दिखाई देगा । जैसा कि यहाँ दिखाया गया है।
  3. ई श्रम शिकायत, ई श्रम योजना, यूएएन कार्ड, एनडीयूडब्ल्यू कार्ड ️शिकायत विकल्प पर क्लिक करने पर आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा जहां आप अपनी शिकायत संदर्भ संख्या दर्ज कर अपने आवेदन की स्थिति की जांच कर सकेंगे।

e-Shramik Card कैसे पंजीकरण 2023 :-

  • ई-श्रम पोर्टल के ऑफिशियल वेबसाइट https://www.eshram.gov.in/ पर जाएं।
  • फिर होमपेज पर, “ई-श्रम पर पंजीकरण” पर लिंक करें।
  • https://register.eshram.gov.in/#/user/self पर क्लिक करें।
  • स्व-पंजीकरण पर, उपयोगकर्ता को अपना आधार लिंक मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा।
  • कैप्चा दर्ज करें और चुनें कि क्या वे कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) के सदस्य हैं या
  • कर्मचारी राज्य बीमा निगम (ESIC) विकल्प और Send OTP पर क्लिक करें।
  • उसके बाद पंजीकरण प्रक्रिया को पूरा करने के लिए बैंक खाता विवरण आदि दर्ज करें और आगे की प्रक्रिया का पालन करें
  • इसके बाद आपको जरूरी दस्तावेज अपलोड करने होंगे और अंत में अपने फॉर्म को सबमिट बटन पर क्लिक कर ऑनलाइन जमा कर देना होगा I

FAQ.s

श्रम कार्ड का पैसा कैसे चेक करें?

श्रमिक कार्ड का पैसा चेक करने के लिए पहले आपको सरकार की वेबसाइट pfms.nic.in को ओपन करना है। इसके बाद Know Your Payment के विकल्प को सिलेक्ट करना है। इसके बाद आपको बैंक अकाउंट नंबर और बैंक का नाम सभी जानकारी भरकर Send Otp को चुने। अब ओटीपी से वेरिफाई करने के बाद आपके सामने बैंक की जानकारी आ जाएगी।

E Shram कार्ड से क्या लाभ है?

इस ई-श्रम कार्ड से कामगारों को कई तरह के लाभ मिलते हैं. यह प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के तहत 2 लाख रुपये तक का बीमा का कवर मिलेगा. इसमें किसी कामगार को प्रीमियम देने की जरूरत नहीं है. इसके अलावा किसी हादसे में कामगार की मौत या विकलांगता पर 2 लाख और 1 लाख रुपये मिलेगी.

ई श्रम कार्ड क्या है?

देश में असंगठित श्रमिकों के कल्याण के लिए भारत सरकार के श्रम और रोजगार मंत्रालय ने 26 अगस्त 2021 को ई श्रम पोर्टल लॉन्च किया है। यह पोर्टल सरकार को असंगठित श्रमिकों का एक राष्ट्रीय डाटाबेस बनाने में मदद करेगा और इसे आधार से जोड़ा जाएगा। कार्ड में एक अद्वितीय यूनिवर्सल खाता संख्या यूएएन होगा जिसके माध्यम से श्रमिकों द्वारा विभिन्न सामाजिक सुरक्षा योजनाओं का लाभ प्राप्त किया जा सकता है। उन्हें सुरक्षा योजना

ई श्रम कार्ड के क्या फायदे हैं

ई श्रम कार्ड के लाभ इस प्रकार हैं 1 वित्तीय सहायता 2 सामाजिक सुरक्षा योजना के लाभ 3 नौकरी के अधिक अवसर 4 1 वर्ष के लिए प्रीमियम लहर 5 प्रवासी मजदूरों के कार्यबल को ट्रैक करें 6 मृत्यु कुल विकलांगता की स्थिति में 2 लाख रुपये का दुर्घटना बीमा 7 रुपये 1 आंशिक विकलांगता के मामले में पंजीकृत श्रमिकों के लिए लाख 8 आपातकालीन और राष्ट्रीय महामारी जैसी स्थितियों के दौरान पात्र असंगठित श्रमिकों को आवश्यक सहायता प्रदान करने के लिए सरकार द्वारा डेटाबेस का उपयोग किया जा सकता है

Leave a Comment