भारत में लॉन्च हुई 5G सेवा, सिर्फ 10 सेकंड में डाउनलोड होगी पूरी फिल्म, 5G के लिए क्या खरीदना होगा नया सिम कार्ड

भारत में लॉन्च हुई 5G सेवा latest news, 5G network in India latest News, क्या 5G सर्विस के लिए खरीदना होगा नया सिम कार्ड, Is India ready for 5G Group Discussion, 5G average speed in India, आपका मोबाइल 5जी है या नहीं कैसे चेक करें ?, Jio और Vodafone भी जल्द लॉन्च करेंगे 5G सर्विस, 5G spectrum auction, भारत में लॉन्च हुई 5G सेवा Jio और Vodafone, भारत में लॉन्च हुई 5G सेवा Jio, Vodafone, भारत में लॉन्च हुई 5G सेवा, भारत में लॉन्च हुई 5G सेवा 10 सेकंड में डाउनलोड होगी पूरी फिल्म


भारत में लॉन्च हुई 5G सेवा, सिर्फ 10 सेकंड में डाउनलोड होगी पूरी फिल्म, 5G के लिए क्या खरीदना होगा नया सिम कार्ड :-

भारत में 1 अक्टूबर से 5जी सेवा शुरू हो गई है। प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने भारत में 5G सेवा शुरू की है। 5G सेवा शुरू में Airtel द्वारा दिल्ली, मुंबई, कोलकाता, बेंगलुरु, हैदराबाद, सिलीगुड़ी, वाराणसी और चेन्नई शहरों में शुरू की गई है। Airtel ने इन 8 शहरों में 5G सर्विस देना शुरू कर दिया है। बाकी शहरों में जल्द ही यह सेवा शुरू की जाएगी।

5जी सर्विस से इंटरनेट की स्पीड काफी तेज हो जाएगी। इसमें 2 घंटे की मूवी चंद सेकेंड में डाउनलोड हो जाएगी। यूट्यूब वीडियो एचडी क्वालिटी में अच्छा चल सकेगा। इससे शिक्षा, चिकित्सा, प्रौद्योगिकी के हर क्षेत्र में लाभ होगा। हम आपके फोन में 5जी सर्विस इस्तेमाल करने से जुड़ी सारी जानकारी नीचे उपलब्ध करा रहे हैं। 

आपका मोबाइल 5जी है या नहीं कैसे चेक करें ?

5G सेवा को भारत में 1 अक्टूबर 2022 को प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा लॉन्च किया गया है। इसे भारत के 8 शहरों में लॉन्च किया गया है। 5जी सेवा शुरू होने के साथ ही मोबाइल की इंटरनेट स्पीड काफी तेज हो गई है। अब 2 घंटे की मूवी भी चंद सेकेंड में डाउनलोड हो जाएगी। फोन में बिना बफरिंग के एचडी वीडियो चल सकेंगे।

Jio और Vodafone भी जल्द लॉन्च करेंगे 5G सर्विस

Jio और Vodafone-Idea भी जल्द ही टेलिकॉम यूजर की जरूरत के हिसाब से 5G सर्विस लॉन्च करेंगे। हालांकि अभी इसके बारे में ज्यादा कुछ पता नहीं चल पाया है। माना जा रहा है कि 5जी तकनीक से मोबाइल इंटरनेट की स्पीड 4जी से 10 गुना ज्यादा बढ़ जाएगी। इसे बेहतर वॉयस क्वालिटी और कनेक्टिविटी के साथ लाया गया है।

Reliance Industries Jio ने कहा है कि दिसंबर 2023 तक Jio 5G सेवा देश के हर तालुका में पहुंच जाएगी। इसलिए जियो की ओर से जल्द ही 5जी सेवा शुरू की जाएगी। Jio और Vodafone की 5G सर्विस के लॉन्च होने के बाद यूजर्स पुराने सिम को ही 5G सर्विस का इस्तेमाल कर सकेंगे। हालांकि बाद में टेलीकॉम कंपनियां सिम कार्ड को धीरे-धीरे अपडेट कर सकती हैं।

क्या 5G सर्विस के लिए खरीदना होगा नया सिम कार्ड

भारत में 5G की शुरुआत हो चुकी है, अब यह एक नए युग की ओर बढ़ रहा है। तो हम आपको इसके बारे में पूरी जानकारी बताते हैं। भारत में 5जी सेवा शुरू होने के साथ ही कंपनियों ने 5जी सिम कार्ड भी हटा दिए हैं। एयरटेल और जियो ने पहले ही 5जी सेवा के लिए सिम कार्ड लॉन्च, 5जी सिम उन यूजर्स के लिए जारी किया था जो पहले एक या दो महीने के लिए सिम कार्ड ले रहे हैं।

कार्ड दिए जा रहे हैं अगर आपका सिम कार्ड पुराना है तो आपके सिम कार्ड पर 4G लिखा होगा, आप इस सिम कार्ड को रिप्लेसमेंट में भी ले सकते हैं, यहां हम आपको बताएंगे कि एयरटेल के जरिए सिम 4G उस सिम को 5G में बदल सकता है। एयरटेल के ग्राहकों को अपना सिम बदलने की जरूरत नहीं है।

भारत में 5G लॉन्च के बारे में कोई भी प्रश्न अपना प्रश्न कमेंट बॉक्स में रखें

भारत में लॉन्च हुई 5G सेवा : भारत में 5G लॉन्च के लिए सुचना जारी कि गयी है, उम्मीदवारों को अधिक जानकारी के लिए GuruGovt.Com पर जाना चाहिए।

Join Telegram Group
Click Here
Join Whatsapp Group
Click Here
Updated: October 3, 2022 — 7:17 am

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *