Rajasthan Beej Minikit Yojna 2022 लघु एवं सीमांत किसानों को मिलेंगे निशुल्क बीज मिनीकिट

Rajasthan Beej Minikit Yojna Latest News, Rajasthan Muft Beej Mini Kit Yojana 2022, खाद, बीज योजना राजस्थान, मुख्यमंत्री बीज योजना, बीज वितरण राजस्थान सरकार, बीज वितरण केंद्र | किसानों को बीज की प्राप्ति कहाँ से होती है, Rajasthan Muft Beej Mini Kit Yojana 2022, Rajasthan Free Bij Minikit Yojana 2022, Rajasthan Muft Beej Mini Kit Apply Online, Rajasthan Free Beej Mini Kit Registration, Rajasthan Muft Beej Mini Kit Yojana Kya Hai, खाद बीज योजना राजस्थान, बीज वितरण राजस्थान सरकार, किसान बीज योजना, सरकारी बीज बिक्री केंद्र, खाद बीज लाइसेंस राजस्थान ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन, Rajasthan Beej Minikit Yojna Ragistration

Rajasthan Beej Minikit Yojna 2022 लघु एवं सीमांत किसानों को मिलेंगे निशुल्क बीज मिनीकिट=〉 राजस्थान सरकार किसानों के लिए एक से बढ़कर एक योजनाएं लाती रहती है, इसी बीच राजस्थान सरकार किसानों के लिए एक और अच्छी योजना शुरू करने जा रही है. जिसमें राज्य सरकार की ओर से 2500000 लघु एवं सीमांत किसानों को नि:शुल्क बीज मिनीकिट दिए जाएंगे। यह जानकारी कृषि मंत्री श्री लालचंद कटारिया ने दी।

उन्होंने कहा कि समग्र विकास के लिए 11 मिशन शुरू किए गए हैं, जिनमें से बीज उत्पादन के लिए वितरण मिशन भी एक महत्वपूर्ण मिशन के रूप में है. वर्ष 2022 में 1000000 किसानों को खरीफ फसल के लिए संकर बाजरे के बीज की मिनीकिट दी जाएगी, जिसमें सरकार द्वारा प्रत्येक किसान को डेढ़ किलो बाजरे का पैकेट उपलब्ध कराया जाएगा। सरकार द्वारा दिए गए बीजों का उपयोग एकड़ क्षेत्र के लिए आसानी से किया जा सकता है। किसानों को बीज वितरण की जिम्मेदारी राजस्थान राज्य बीज निगम लिमिटेड को दी गई है। राष्ट्रीय बीज निगम द्वारा प्रमाणित बीजों का वितरण निगम द्वारा किया जायेगा।

हम जानते हैं कि इस योजना को लेकर आपके मन में कई सवाल होंगे, जैसे राजस्थान बीज मिनीकिट योजना क्या है, राजस्थान बीज मिनीकिट योजना के क्या लाभ हैं, राजस्थान बीज मिनीकिट योजना के लिए आवेदन कैसे करें, इसका उत्तर आपको मिल जाएगा। ये सभी प्रश्न इस लेख में।

Rajasthan Beej Minikit Yojna 2022 Details Summary राजस्थान बीज मिनीकिट योजना 2022 विवरण सारांश ;-

Organization Name Department of Agriculture, Govt of Rajasthan
योजना का नाम बीज मिनिकिट योजना 
स्थान राजस्थान
उद्देश्य किसानो की बीज वितरण कार्यक्रम
योजना का प्रकार CM योजना
आधिकारिक वेबसाइट www.agriculture.rajasthan.gov.in
सत्र 2022

जैसा कि आप जानते हैं कि हर साल राज्य के कृषि विभाग द्वारा किसानों को बीज मिनीकिट वितरित किए जाते हैं, इस योजना का लाभ लेने के लिए आपको फसल बोने से पहले आवेदन करना होगा, सरकार किसानों को मिनीकिट बीज में अच्छे उपजाऊ बीज वितरित करती है। ऐसा करने से किसानों की फसल अच्छी होगी और उनकी आय में वृद्धि होगी।

Rajasthan Beej Minikit Yojna Eligibility Criteria राजस्थान बीज मिनीकिट योजना पात्रता मानदंड ;-

राजस्थान के निवासी :- राजस्थान के किसानों को इस पहल का लाभ मिलेगा। इसके अलावा किसी अन्य राज्य के किसानों को इसका लाभ नहीं मिल सकता है।
पंजीकृत किसान :- इस योजना में ऐसे किसान लाभ प्राप्त कर सकते हैं जो राजस्थान के कृषि विभाग के तहत किसान के रूप में पंजीकृत हैं।

Rajasthan Beej Minikit Yojna 2022 Required Documents बीज मिनीकिट योजना 2022 आवश्यक दस्तावेज ;-

  • किसान कार्ड
  • आधार कार्ड
  • राशन कार्ड
  • मोबाइल नंबर
  • जमीन के कागजात
  • आवेदन फॉर्म

Rajasthan Beej Minikit Yojna बीज मिनिकिट योजना 2022 का उद्देश्य क्या है ?

योजना के तहत सरकार का मुख्य उद्देश्य किसानों को अच्छी गुणवत्ता वाले बीज उपलब्ध कराना है ताकि फसल का उत्पादन अच्छा हो सके, इससे किसानों की आय भी बढ़ेगी, जिससे किसान भाई की आर्थिक स्थिति मजबूत होगी। जो लोग खेती से दूर जा रहे हैं, अगर बीज की गुणवत्ता अच्छी होगी तो इससे फसल का उत्पादन बढ़ेगा।

ऐसी कृषि भूमि में जहां सिंचाई की जाती है, उन क्षेत्रों में सरकार मक्का आदि पानी के साथ बीज भी देगी. 5 किलो बीज ही होगा. जिनके पास सूखी जमीन है उन्हें बाजरे के बीज दिए जाएंगे, आवेदन करने के 15-20 दिन बाद आपको बीज मिनीकिट दिया जाएगा। इस योजना के तहत सरकार का लक्ष्य राज्य के 10-15 लाख किसानों को लाभ पहुंचाना है।

Rajasthan Beej Minikit Yojna किसके आधार पर मिलेगा बीज ;-

किसानों को मिनीकिट का वितरण राज किसान साथी पोर्टल के माध्यम से जन-आधार कार्ड के माध्यम से किया जाएगा। इसके लिए जन आधार कार्ड के पंजीकृत मोबाइल पर ओटीपी प्राप्त होने के बाद ही सत्यापन किया जा सकेगा, सत्यापन के बाद ही किसान को मिनीकिट उपलब्ध कराया जाएगा। अगर आपके जन आधार कार्ड में अभी तक मोबाइल लिंक नहीं है तो आप वितरण से पहले एमित्रा पर जाकर इसे लिंक करा लें। क्योंकि जन आधार कार्ड के आधार पर हाइब्रिड बीजों का नि:शुल्क वितरण किया जाएगा।

How to apply online for Rajasthan Beej Minikit Yojna 2022 बीज मिनिकिट योजना 2022 के लिए ऑनलाइन आवेदन केसे करे ?

  • अगर आप इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो इसके लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं सबसे पहले आपको इस योजना की अधिकारिक वेबसाइट www.agriculture.rajasthan.gov.in पर जाना होगा।
  • जैसे ही आप ऊपर दिए गए लिंक पर क्लिक करते हैं तो आपके सामने कुछ निर्देश दिए गए हैं जिन्हें आप ध्यान से देखें।
  • इसके बाद आपको इस पेज के नीचे जाना है और डाउनलोड एप्लीकेशन फॉर्म में यहां क्लिक करें फॉर्म डाउनलोड करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें- यहां क्लिक करें
  • इस एप्लीकेशन फॉर्म को डाउनलोड करने के बाद आपको इस फॉर्म को सही से भरना है।
  • इसके बाद आप इस फॉर्म को ग्राम पंचायत के कृषि पर्यवेक्षक या सहायक निदेशक के पास जमा कर सकते हैं।
  • कृषि विस्तार कार्यालय में संबंधित अधिकारी के पास जमा करा सकते हैं और इस तरह से आपका आवेदन पूरा हो जाता है

Rajasthan Beej Minikit Yojna 2022 :- Department of Agriculture has released notification for the Registration every year, candidates should visit GuruGovt.Com for more details.

Updated: September 14, 2022 — 10:57 am

Leave a Reply

Your email address will not be published.